गुरुवार, 21 मई 2020

क्या आप उर्दू के nuqta वाले शब्दों से परेशान हैं ?


हाय दोस्तो !
 अगर आपकी भाषा हिंदी या उर्दू है तो हिंदी या उर्दू बोलते, पढ़ते या लिखते वक़्त अक्सर आपके मन में कई सवाल पैदा होते होंगे, जैसे nuqte का ध्यान रखना क्यों ज़रूरी है ? Nukta और nuqta में क्या अंतर है ? हिंदी भाषा के अक्षरों का सही उच्चारण क्या है ? एक एंकर, सिंगर, presenter, एक्टर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट, डबिंग आर्टिस्ट, टीचर, न्यूज़ रीडर आदि को अपनी हिंदी या उर्दू कैसे इंप्रूव करनी चाहिए ? किस शब्द में nuqta होता है किस में नहीं होता ? Ka और qa के उच्चारण में क्या अंतर है? किस शब्द में क के नीचे nuqta लगेगा, किस में नहीं लगेगा ?

 आपके ऐसे ही अनेक सवालों के जवाब मेरे पास हैं । जी हां !

 मैं हूं Moin Shamsi और मेरा एक चैनल है My Hindi My Urdu । आप अगर उस चैनल को visit करें तो आप हैरान हो जाएंगे क्योंकि आपके ऐसे सारे सवालों के जवाब आपको तुरंत मिल जाएंगे । मैं एक लिंक दे रहा हूं इस पर क्लिक कीजिए और देखिए मेरा एक वीडियो, नमूने के तौर पर ! इस वीडियो को देखकर आपको बहुत कुछ मालूम पड़ जाएगा और 50 ऐसे शब्द भी मालूम हो जाएंगे जिनमें ka और qa का इस्तेमाल किया गया है । 
https://youtu.be/sKoay_ue0hE

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you want to ask anything related to Urdu and Hindi, you are welcome.